Hindi

कोरोना वायरस संकट : कब्रिस्तान और शमशान कर्मी

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रतिदिन 4000 लोगों की मृत्यु कोरोना वायरस  और स्वास्थय सुविधाओं की कमी के कारण हो रही है। जो लोग अंतिम संस्कार व शव दफ़न करने का कार्य करते हैं उन्हें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) पहनने की हिदायत दी गयी है। इस उपकरण मैं दस्ताने, मुख-कवच, चश्मे,बंद जूते और मास्क होना आवश्यक … Continue reading “कोरोना वायरस संकट : कब्रिस्तान और शमशान कर्मी”

प्रतिरक्षा क्या होती है ?

संक्रामक रोगों का निवारण करने की शरीर की शक्ति को प्रतिरक्षा (Immunity) कहते हैं। रक्त में उपस्थित कई अणु और कोशिकाएँ  शरीर की रक्षा के प्राकृतिक साधन हैं, अणु और कोशिकाएँ ब्राह्य वस्तुओं और विषाणुओं को शरीर में प्रविष्ट नहीं होने देती, अणु विशेष रूप से रोगज़नक़ रोगाणुओं पर प्रतिरक्षा कोशिकाओं से अणुओं को बांधते … Continue reading “प्रतिरक्षा क्या होती है ?”

N-COVID19 एक जैव हथियार (Bio-weapon) क्यों नहीं है?

जब से कोरोनावायरस का प्रकोप शुरू हुआ, अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि वायरस प्रयोगशाला में बना हुआ है। अमेरिका के कुछ लोगों ने दावा किया कि वायरस का निर्माण वुहान में चौथे स्तर की जैव सुरक्षा लैब (biosafety lab) में किया गया था। चौथे स्तर की जैव सुरक्षा प्रयोगशालाएं वो स्थान हैं, जहां शोधकर्ता … Continue reading “N-COVID19 एक जैव हथियार (Bio-weapon) क्यों नहीं है?”

मच्छर एन-कोविड19 (n-COVID19) का फैलाव नहीं करते

नॉवेल(n)-कोविड19 इंसानों की श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता हुआ हमें संक्रमित करता है। हालांकि मच्छर, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी विभिन्न बीमारियों के स्रोत के तौर पर जाने जाते हैं पर वे n-कोविड19 वायरस को धारण नहीं करते। जो मच्छर n-कोविड19 वायरस के संक्रमित व्यक्ति को काट भी लें, वह भी इसे अन्य व्यक्ति में स्थानांतरित … Continue reading “मच्छर एन-कोविड19 (n-COVID19) का फैलाव नहीं करते”

विषाणु: क्या है?

विषाणु एक सूक्ष्म जीव है । ये विषाणु अन्य जीवों, जैसे की पौधों, पशुओं और मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं। ऐसा करने से ये जीवों मैं रोग फैला सकते हैं, जिनसे प्राणी की मिर्त्यु भी हो सकती है। मनुष्यों की तरह विषाणुओं में कोशिकाएं नहीं होती। इसलिए इन्हें बढ़ने के लिए मेज़बान कोशिकाओं की … Continue reading “विषाणु: क्या है?”


Get new content delivered directly to your inbox.